मसूरी में घूमने की जगह - बर्फीली वादियों से भरपूर हिल स्टेशन

पर्वतों की रानी (Queen of Hills) नाम से मशहूर मसूरी उत्तराखंड राज्य का प्रमुख हिल स्टेशन है। गर्मियों की छुट्टियों में अधिकांश पर्यटक मसूरी की वादियों में घूमना पसंद करते हैं। गर्मी के मौसम में मसूरी का अनुकूल वातावरण पर्यटकों को घूमने के लिए मजबूर कर देता है। चारों ओर फैली हरियाली प्राकृतिक सुंदरता लोगो को अपनी ओर आकर्षित करती है जो भी एक बार मसूरी घूमने के लिए जाता है बाद में दुबारा जाने की चाहत जाग्रत हो जाती है। मसूरी में घूमने के लिए वाटरफॉल, प्राकृतिक झीलें, प्राचीन मंदिर, ऊंचे ऊंचे पहाड़, चारो ओर फैले देवदार के घने जंगल मसूरी की सुन्दरता में चार चांद लगाते हैं। यदि मसूरी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मसूरी में घूमने की जगह (Mussoorie Me Ghumne Ki Jagah) को जान लीजिए।

Mussoorie Me Ghumne Ki Jagah

मसूरी नव विवाहित जोड़े के लिए हनीमून डेस्टिनेशन के लिए भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। अपने जीवन साथी के साथ अपने खुबसूरत पलों को व्यतीत कर सकते हैं। साथ ही अपने पूरे परिवार बच्चों सहित मसूरी घूमने का प्लान बना सकते हैं। पहाड़ियों के बीच बसा मसूरी अपने आप में अद्वितीय है। मसूरी आप कम बजट में घूम सकते है।


मसूरी में घूमने की जगह | Mussoorie Me Ghumne Ki Jagah 


1. मसूरी में घूमने लायक जगह गन हिल्स (Gun Hill Mussoorie)

Mussoorie Me Ghumne Ki Jagah

मसूरी में गन हिल्स की उंचाई 2122 मीटर है। यह मसूरी की दूसरी सबसे बड़ी चोटी है। चोटी पर पहुंचने के लिए रोपवे की मदद ले सकते हैं। या फिर पैदल चलकर पहुंच सकते हैं। 400 मीटर लंबे रोपवे में पहाड़ों का सुंदर दृश्य देखने को मिलता है। ऊपर से हिमालय पर्वत का खूबसूरत प्राकृतिक मनोरम दृश्य देखने को मिलता है। 


2. मसूरी झील (Mussoorie Lake)

मसूरी झील मानव निर्मित सुन्दर पानी की झील है यह पिकनिक स्पॉट के लिए सबसे बढ़िया जगहों की सूची में शुमार है। झील में बोटिंग का आनंद उठा सकते हैं। साथ ही अनेक तरह के गेम खेल सकते हैं 


3. चाइल्डर्स लॉज 

चाइल्डर्स लॉज मसूरी की सबसे ऊंची चोटी है। लाल टिब्बा के नजदीक स्थित चोटी पर पहुंचने के लिए घोड़े या फिर पैदल चलकर पहुंचा जा सकता है। ऊंचाई पर पहुंचकर बर्फ से ढके सुंदर दृश्य देखने को मिलता है।


4. म्युनिसिपल गार्डन (Municipal Garden Mussoorie)

मसूरी में म्युनिसिपल गार्डन का निर्माण 1842 में डॉ एच फकनार लोगी ने किया था। इस गार्डन को कंपनी गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। भारत आज़ाद होने से पहले कंपनी गार्डन बोटैनिकल गार्डन के नाम से लोकप्रिय था। गार्डेन में अनेकों पानी के फब्बारे, तरह तरह के पक्षी, विभिन्न किस्म के फूल देखने को मिलते है।


5. मसूरी में घूमने की जगह वाम चेतना केंद्र

वाम चेतना केंद्र मसूरी में पिकनिक स्पॉट के लिए बढ़िया स्थल है। देवदार के ऊंचे वृक्षों से घिरा यह पर्यटन स्थल लोगो द्वारा काफी पसंद किया जाता है। टिहरी बाई पास रोड से 2 किमी दूर पर स्थित पर्यटक कार या पैदल चलकर पहुंच सकते हैं।


6. केम्प्टी फॉल मसूरी (Kempty Falls) 

Mussoorie Me Ghumne Ki Jagah

मसूरी से 15 किमी दूर मशोरिया की घाटी में स्थित केम्प्टी फॉल्स बेहद खूबसूरत पानी का झरना है। केम्प्टी फॉल्स मसूरी के सबसे प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक हैं। इस झरने का निर्माण जॉन मेकेनन ने करवाया था। 4500 फीट की ऊंचाई से गिरता हुआ पानी का झरना जिसके पानी में स्नान का आनंद उठा सकते हैं। इस झरने में घूमने के लिए जाते है तो अपने साथ नहाने के लिए कपड़े लेकर जरूर जाए।

  

7. झड़ी पानी फॉल (Jharipani Waterfall)

झड़ी पानी फॉल मसूरी से 9 किमी की दूरी पर स्थित एक प्राकृतिक झरना है। बहते हुए झरने का खूबसूरत दृश्य देख सकते हैं। मसूरी से बस या कार द्वारा 7 किमी की तय करके पहुंच सकते है आगे का रास्ता पैदल ट्रेकिंग करते हुए तय कर सकते हैं। झड़ी पानी फॉल में घूमने के लिए जा रहे हैं तो अपने साथ खाने के समान और पानी की बॉटल साथ में लेकर जाएं।


8. भट्टा फॉल (Bhatta Falls)

Mussoorie Me Ghumne Ki Jagah

भट्टा फॉल मसूरी से 7 किमी की दूरी पर स्थित पिकनिक स्पॉट के लिए एक आदर्श स्थान है। मसूरी बस स्टैंड से कार या बस द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है। रोपवे के द्वारा भी पहुंच सकते हैं। भट्टा फॉल में घूमने का एंट्री टिकट लगता है जिसमें आप बोटिंग का लुफ्त उठा सकते हैं।


अन्य मसूरी में घूमने की जगह की सूची (List Of Mussoorie Tourist Places)

  1. कैमल बेक रोड़ 
  2. विनग माउंटेन
  3. मसूरी मॉल रोड
  4. दलाई हिल्स 
  5. मोस्सी फॉल्स 
  6. लाल टिब्बा 
  7. बेनोग वन्य जीव अभयारण्य


मंसूरी के धार्मिक स्थल 

मसूरी की वादियों में घूमने के साथ ही मसूरी में स्थित मंदिरों में दर्शन करने के लिए जा सकते हैं।

नाग देवता मंदिर

नाग देवता का मंदिर मसूरी से 6 किमी दूर पर कार्ट मेकेंजी रोड़ पर स्थित है।


तिब्बत मंदिर 

तिब्बत मंदिर बौद्ध धर्म का प्रसिद्ध मंदिर है जो अपनी सुन्दर बनावट के कारण पर्यटकों का मन मोह लेता है।


ज्वाला जी मंदिर 

बेनोग पहाड़ी की चोटी पर 2104 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मां दुर्गा का प्राचीन मंदिर मसूरी से 9 किमी की दूरी पर है। दून घाटी के नजारे देखकर पर्यटक बहुत प्रभावित होते है।


सुरकंडा देवी मंदिर 

Mussoorie Me Ghumne Ki Jagah

सुरकंडा देवी मंदिर कदखल गांव के निकट एक पहाड़ी पर स्थित है। समुद्र तल से 3030 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मंदिर धार्मिक आस्था का केंद्र है। प्रत्येक वर्ष जेष्ठ माह में आयोजित होने वाला गंगा दशहरा दर्शनीय हैं। महोत्सव में शामिल होने के लिए दूर दूर से पर्यटक आते हैं।


मसूरी में ट्रेकिंग के लिए जगह 

  1. मसूरी भद्रज ट्रेकिंग के लिए बहुत ही उचित स्थान है। मसूरी से 15 किलोमीटर की दूरी पर दून घाटी का अदभुत नजारा प्रस्तुत करता है।
  2. नाग टिब्बा मसूरी से 34 किमी की दूरी पर देव लसरी के रास्ते 14 किमी ट्रेकिंग के लिए उपयुक्त रास्ता प्रदान करता है।
  3. मसूरी धनोल्टी मसूरी से 24 किमी की दूरी पर स्थित धनौल्टी बहुत ही शांत प्राकृतिक वातावरण से भरपूर स्थान है यह ट्रेकिंग के उद्देश्य से बहुत ही प्रसिद्ध जगह है। चीड़ और देवदार के ऊंचे पेड़ो से घिरा जंगल वीकेंड में घूमने लायक आदर्श स्थान है जिसमें बर्फ से ढके पहाड़ों का परिदृश्य देखने को मिलता है। धनौल्टी घूमने के लिए जाते है तो आप कैंप में स्टे ले सकते हैं।


मसूरी घूमने कब जाना चाहिए? (Best Time To Visit Mussoorie)

मसूरी घूमने का सबसे अच्छा मौसम मार्च से जून तक का रहता है। जिस समय उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में गर्मी अपने चरम सीमा पर होती है वही गर्मी के मौसम में मसूरी का वातावरण पर्यटकों को घूमने के लिए अनुकूल मौसम प्रदान करता है। 

जुलाई से अगस्त महीने में मसूरी में मानसून सीजन रहता है। मसूरी के पर्यटन स्थलों का भ्रमण आप बस या टैक्सी के माध्यम से कर सकते हैं या फिर बाइक या स्कूटी किराए पर लेकर घूम सकते हैं। मसूरी में बारिश कभी भी हो सकती है इसलिए रेनकोट या छाता साथ जरूर लेकर जाएं।


मसूरी कैसे पहुंचे (How To Reach Mussoorie)

Mussoorie Me Ghumne Ki Jagah

जैसा की आप जानते है मसूरी एक बहुत खूबसूरत हिल स्टेशन है। यदि आप घूमने के लिए जाते है तो आपको बहुत से साधन मिल जायेगे आप मसूरी की यात्रा ट्रेन, हवाई जहाज और सड़क मार्ग द्वारा आसानी से कर सकते हैं। देहरादून से बस आपको मसूरी के लाइब्रेरी चौक तक पंहुचा देती हैं।


ट्रेन द्वारा मसूरी कैसे पहुंचे

मसूरी की वादियों में घूमने के लिए आप ट्रेन के द्वारा सफर कर सकते हैं। ट्रेन का सफर बहुत ही आरामदायक रहता है। मसूरी जाने के लिए सबसे पहले देहरादून रेलवे स्टेशन पहुंचना है। मसूरी का सबसे निकट रेलवे स्टेशन देहरादून ही है देहरादून से मसूरी 38 किमी की दूरी पर स्थित है।

Mussoorie Me Ghumne Ki Jagah

देहरादून रेलवे स्टेशन से मसूरी पहुंचने के लिए बस, कैब, टैक्सी नियमित समय पर चलती रहती है। देहरादून का बस स्टैंड रेलवे स्टेशन के बहुत पास स्थित है। सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक मसूरी जाने के लिए बस मिल जाती है। दिल्ली, चंडीगढ़, कानपुर, लखनऊ, कोलकाता जैसे शहरों से एक्सप्रेस ट्रेनों का आवागमन होता रहता है।


हवाई जहाज से मसूरी पहुंचे 

मसूरी पहुंचने के लिए सबसे नजदीक हवाई अड्डा देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है। दिल्ली, मुंबई, और लखनऊ जैसे शहरों से सीधा देहरादून पहुंच सकते हैं और बाद में देहरादून उतर कर सड़क मार्ग द्वारा मसूरी पहुंच सकते हैं। 

यदि आपको आपके शहर से देहरादून के लिए हवाई टिकट नहीं मिल पाती है तो दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचकर सड़क मार्ग के द्वारा या फिर ट्रेन से देहरादून पहुंच सकते हैं और फिर आगे का सफर सड़क मार्ग द्वारा मसूरी के लिए कर सकते हैं दिल्ली से देहरादून 240 किमी की दूरी पर स्थित है।


मसूरी सड़क मार्ग द्वारा कैसे पहुंचे

सड़क मार्ग द्वारा मसूरी पहुंचने के लिए बहुत से साधन है जिसमे राज्य परिवहन की बस, कार, टैक्सी और निजी वाहन या बसे शामिल है। दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, जैसे शहरों से रोजाना राज्य सरकार परिवहन की बसे चलती रहती है। दिल्ली के कश्मीरी गेट आईएसबीटी से देहरादून के लिए रोजाना बस चलती है। चंडीगढ़ के चौक से देहरादून के लिए आपको बस, टैक्सी, मिल जायेगी।


मसूरी में ठहरने की जगह (Best Places to Stay in Mussoorie)

मसूरी में छुट्टियां मनाने के लिए जाते है तो रुकने के लिए मॉल रोड सबसे उचित जगहों में शामिल है। मॉल रोड और गांधी चौक में आपको अनेकों होटल ठहरने के लिए मिल जाएंगे। जिसमे होटल 800 से 1500 रुपए में अच्छी सुविधाओं से लैस रहते है।

 

लोगो ने पूछा

1. मसूरी घूमने के लिए कितने दिन चाहिए?

मसूरी की वादियों में घूमने के लिए आप अपने बजट के अनुसार यात्रा का प्लान बना सकते हैं। लेकिन यदि मसूरी के पर्यटन स्थलों का भ्रमण अच्छे से करना चाहते हैं तो 4 रातें और 3 दिन का प्लान बना कर चले।

2. मसूरी में घूमने का खर्चा?

मसूरी में यदि आप 3 दिन घूमने का प्लान बना रहे है तो प्रति व्यक्ति घूमने का खर्चा 8000 से 10000 रुपए तक खर्च हो सकता है। 3 दिन की ट्रिप में मसूरी की अधिकांश जगहों को कवर कर सकते हैं।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url